What is FRP Lock. || FRP लॉक किसे कहते हैं

FRP का पूरा नाम Factory Reset Protection होता है।  जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की जब हम अपने फोन को factory reset या hard reset करते है तो उसमे एक Protection लग जाता है जिसमे हमे Google अकाउंट की वही Email ID aur Password पूछी जाती है जो हमारे फोन मे पहले से लॉगिन होती है और हमे याद नहीं होती है। यानी की एक तरह से ये हमारे फोन में protection लॉक लग जाता है और इसी लॉक को FRP लॉक के नाम से जाना जाता है।


नोट → FRP लॉक सब फोन मे नहीं लगती है इसका ज़िक्र नीचे दी गई image मे बहुत अच्छी तरहा से किया गया है।

What version does the FRP lock start with? | FRP लॉक किस Version से शुरू होता है?

Samsung के फोन की FRP लॉक को remove करने के अलग-अलग virson के अलग-अलग तरीकें होते हैं। तो चलिये हम ये जानते हैं कि सैमसंग मे कौन कौन सा version होता है, किस किस version मे FRP लॉक लगती और किस version मे किस तरहा FRP लॉक को remove किया जाता है।

What is FRP lock and what version ​​does FRP lock start with?
What is FRP lock and what version ​​does FRP lock start with?
I hope ऊपर दी गयी image को देख कर आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा की सैमसंग में अब तक (23-09-2019) कौन कौन से version आए हैं और किस version से FRP लॉक की शुरुआत हुई है। जैसा की आपने ऊपर दी गई image मे देखा कि सैमसंग में जो 4.3.X (X=कुछ भी) से कम version वाले फोन होते हैं उसमे FRP लॉक नहीं लगती है यानि की अगर हम 4.3.X से नीचे वाले फोन को Factory reset करेगे तो उस फोन मे FRP लॉक नहीं लगेगी, और अगर फोन मे 5.X.X (Lollipop) version या फिर उस से ऊपर है तो उस फ़ोन को Factory reset करने पर उसमे Factory Reset Protection यानी FRP लग जाएगी।

Required of FRP unlocking.

FRP लॉक को remove OR unlock करने के लिए हमे निम्नलिखित 5 चीजों के जरूरत पड़ेगी।

हमें जिस फोन की FRP लॉक को remove करना है उसकी Binary Version कैसे check करे। उसकी जानकारी यहाँ है

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post